Objective Question With PDF
आनुवंशिकता एवं जैव विकास प्रश्न उत्तर कक्षा 10 से सभी Objective प्रश्न दिए गए हैं साथ मे आप PDF में भी Download कर सकते है ।
अनुवांशिकता एवं जैव विकास
* जनन प्रक्रमों द्वारा नए जीव (individual) उत्पन्न होते हैं जो जनक के समान होते हुए भी कुछ भिन्न होते हैं
* सबसे अधिक विभिन्नताएँ लैंगिक प्रजनन द्वारा ही प्राप्त होती हैं।
* पर्यावरण कारकों द्वारा उत्तम परिवर्त का चयन जैव विकास प्रक्रम का आधार बनाता है।
स्पीशीज के अस्तित्व के लिए विभिन्नताओं का
महत्त्व : किसी भी स्पीशीज में कुछ विभिन्नताएँ उन्हें अपने जनक से मिली होती है, जबकि कुछ विभिन्नताएँ उनमें विशिष्ट होती है | जो कई बार विशेष परिस्थितियों में उन्हें विशिष्ट बनाता है। प्रकृति की विविधता के आधार पर इन विभिन्नताओं से जीव की स्पीशीज को विभिन्न प्रकार का लाभ हो सकते हैं | जैसे – किसी जीवाणु की कुछ स्पीशीज में उष्णता को सहने की क्षमता है । यदि किसी कारण उसके पर्यावरण में अचानक उष्णता बढ़ जाती है तो इसकी सबसे अधिक संभावना है कि वह स्पीशीज अपने अस्तित्व को अधिक गर्मी से बचा लेगा।
आनुवंशिकी (Genetics):
आनुवंशिकता (Heredity):
विभिन्नता (Variation):
वंशागत लक्षण (Inherited Traits):
Objective Questions (वस्तुनिष्ट प्रश्न )
(a) जेनेटिक्स
(b) क्रम-विकास
(c)कोलॉजी
(d) हिस्टोलॉजी
(a)21
(a) पुरुष में
(c) पुरुष और स्त्री दोनों में किसी में नहीं
(a)’XY गुणसूत्र
(c)’YX गुणसूत्र
(a)’XY गुणसूत्र
(b)XX गुणसूत्र
(c) ‘YX गुणसूत्र
(d) ‘YY’ गुणसूत्र
(a) आँख का रंग
(b) चमड़ी का रंग
(c) शरीर का आकार
(a) हमारा हाथ और कुत्ते के अग्रपार
(b) हमारे दाँत और हाथी के दाँत
(c) आलू और पास के ऊपरी भूस्तारी
(d) उपरोक्त सभी
(a) लेमार्क
(b) अरस्तू
(c) डार्विन
(d) स्पेंसर
(a) डार्विन
(b) ओपेरिन
(c) लेमार्क
(d) इनमें से कोई नहीं
(a) द्विलिंगी
(b) एकलिंगी
(c) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
(a) फसल क्षेत्र
(b) नदी तट
(c) समुद्र तट
(d) वन
(a) लक्षणप्ररूप या फेनोटाइप
(c) आनुवंशिकी
(a) Tt
(a) लंबे
(d) इनमें से कोई नहीं
(a) लंबा
(d) सिकुड़ा बीज उत्तर
16.मेंडल ने अपने प्रयोग के लिए बगीचे में उगाए जानेवाले किस पौधे का चयन किया।
(a) साधारण मटर
(b) उड़हल
(c) गुलाब
(d) शहतूत
17. जीव विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत विभिन्नता तथा आनुवंशिकता का अध्ययन किया जाता है, कहलाता है
(a) जीवाश्म विज्ञान
(b) भ्रूण विज्ञान
(c) जीव विज्ञान
(d) आनुवंशिकी
(a) प्रभावी लक्षण
(b) लंबाई
(c) अप्रभावी लक्षण
(a) जीनोटाइप
(b) फेनोटाइप
(c) युग्मक
(d) आनुवंशिकी
(a) चिम्पैंजी
(b) गोरिल्ला
(c) बंदर
(d) गिलहरी
(a) बहुत साधारण
(e) हमारी आँखों की तरह
(d) मेढ़क की आँखों की तत
22 गुणसूत्र बने होते हैं।
(a)DNA के
(b) प्रोटीन के
(c) DNA तथा प्रोटीन के
(a) मेंडल
(b) डार्विन
(c) जॉनसन
(d) लैमार्क
(a) लामार्क
(b) डार्विन
(c) वाइसमैन
(d) मेंडल
(a) कोशिका
(b) ऊतक
(c) केंद्रक
(d) इनमें सभी
(a) मूल संरचना
(b) समजात अंग
(c) अवरोषी अंग
(d) असमजात अंग त्त
(a) केंचुआ
(6) मछली
(6) शेर
(d) बकरी
(a) चार्ल्स डार्विन को
(c) लामार्क को
(d) वाईसमान को
(a) डार्विनवाद
(b) लमार्कवाद
(c) मेंडलवाद
(d) सूक्ष्मविकास
(a) उपचायक
(b) अपचायक
(e) उपचायक एवं अपचायक दोनों
(d) इनमें कोई नहीं
(a) लामार्क ने
(b) मेंडल ने
(c) हैल्डेन ने
(d) यूरे ने
(a) ऑटोसोम
(b) लिंग-क्रोमोजोम
(c) (A) एवं (B) दोनों
(a) 22 जोड़ी
(b) 23 जोड़ी
(c) 11 जोड़ी
(d) 24 जोड़ी
(a) xx
(b) XY
(c) YY
(d) XO
(a) समजात अंग
(b) असमजात अंग
(c) अवशेषी अंग
(a) चार्ल्स डार्विन
(c) जे० सी० बोस
(a)2
(c) 5
(b)3
(d)7
(a) मटर
(b) सेम
(c) चना
(d) इनमें सभी
(a) जेनेटिक्स
(b) क्रम-विकास
(c)कोलॉजी
(d) हिस्टोलॉजी